Breaking News

इस साल यदि टी-20 वर्ल्ड कप की जगह आईपीएल होता है, तो सभी को फायदा



आईसीसी की बैठक के बाद भी टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर संशय बना हुआ है। आईपीएल भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित है। कोरोना के बाद जुलाई से इंग्लैंड में क्रिकेट की वापसी होगी। लेकिन सभी का ध्यान आईपीएल और टी-20 वर्ल्ड कप पर है। पिछले कुछ हफ्तों से देखा जा रहा है कि दोनों का आयोजन एक-दूसरे पर निर्भर है। अधिकारियों और खिलाड़ियों के बयान से साफ है कि आईपीएल का आयोजन वर्ल्ड कप के स्थान पर ही हो सकता है।
कोरोनावायरस की वजह से सभी बोर्ड फाइनेंशियल तौर पर परेशानी झेल रहे हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी प्रभावित है। टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाता है तो उन्हें 16 टीमें और उनके सपोर्ट स्टाफ को क्वारेंटाइन में रखना होगा। दर्शकों के मैदान में आने पर भी रोक रहेगी। इससे रेवेन्यू में काफी कमी आएगी। आईसीसी को भी अधिक फायदा नहीं होगा। दूसरी तरफ दर्शकों के मामले में आईपीएल की भी यही स्थिति है।
आईसीसी और सरकार दोनों की गाइडलाइंस का पालन जरूरी
भारतीय क्रिकेट को आईसीसी के साथ ही सरकार की गाइडलाइंस पर भी चलना है। जिस मामले में आईपीएल वर्ल्ड कप से आगे है, वो है टीवी राइट्स। आईपीएल के टीवी राइट्स की वैल्यू आईसीसी टूर्नामेंट से काफी ज्यादा है। दर्शकों के बिना भी आईपीएल बेहद आकर्षक हो सकता है। इन सब आंकड़ों से साफ है कि फाइनेंशियल तौर पर आईपीएल को रद्द करने से बेहतर टी-20 वर्ल्ड कप स्थगित करना है।
आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम देखें तो 2022 में ऑस्ट्रेलिया को टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन भी मिल जाएगा। हालांकि अभी ये सभी काल्पनिक बातें ही हैं। आईसीसी काफी समय से रुके खेल को कैसे आगे बढ़ाना चाहती है, इस पर फैसला आईसीसी की 10 जून को होने वाली बैठक में होगा।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का पहला मैच 29 मार्च को मुंबई और चेन्नई के बीच होना था। लॉकडाउन के कारण आईपीएल अनिश्चितकाल के लिए टल गया। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2zALafn

कोई टिप्पणी नहीं

Agniveer: CISF भर्ती में भी पूर्व अग्निवीरों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण, आयु सीमा में छूट की घोषणा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में रिक्त पदों पर भर्ती में भी पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की...